बंद करे

संस्कृति और विरासत

मथुरा संस्कृति

मथुरा संस्कृति भारतीय इतिहास और संस्कृति में एक प्रतिष्ठित जगह पर है। मथुरा उत्तर प्रदेश में कई दशकों तक ब्राह्मणवाद, बौद्ध धर्म और जैन धर्म का एक सक्रिय केंद्र है। कला, धर्म, त्योहारों में मथुरा की संस्कृति शामिल है, जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है। मथुरा में संस्कृति इतिहास, समाज, अभिलेख, धर्म, पुरातत्व, प्रतीकात्मकता, कला और मूर्तिकला जैसे सभी प्रमुख पहलुओं के साथ समाप्त हो गया है। मथुरा में संजी की तरह कुछ सांस्कृतिक परंपराएं हैं, जो फूलों के साथ जमीन को सजाने की रंगीन कला है। रासलीला मथुरा संस्कृति का एक और प्रमुख रूप है। भागवत पुराण का कहना है कि श्रीकृष्ण ने गोपी के साथ वृंदावन में यमुना के नदी तट पर रास नृत्य किया था। तब से यह नृत्य रासलिला के रूप में प्रसिद्ध है, 13 से 14 साल की उम्र के केवल युवा ब्राह्मण लड़के रासिलिला कर सकते हैं।

ब्रज का पारंपरिक लोक नृत्य होली के दोोज पर किया जाता है। नाचते समय एक मादा नर्तक उसके सिर पर हल्के गहरे रंग की एक पंक्ति को संतुलित करता है। आमतौर पर दीपक की संख्या प्रत्येक प्रदर्शन में 51 से 108 तक होती है। रसिया गाने दिव्य जोड़े राधा और श्रीकृष्ण के प्रेम गीत हैं। ये गीत अनिवार्य रूप से होली समारोहों और ब्राज में अन्य सभी उत्सव के अवसरों में गाए जाते हैं।

मथुरा संस्कृति पूरे भारत में प्रसिद्ध है, खासकर उन स्थानों पर, जो हिंदू धर्म को मुख्य धर्म मानते हैं। लोक गीतों की उनकी समृद्ध परंपरा विदेशी भूमि में भी प्रसिद्ध है।

विरासत

श्रीकृष्ण जनममुमी उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक हिंदू मंदिर है। मंदिर जेल सेल के चारों ओर बनाया गया है जहां कृष्ण का जन्म हुआ था। यह केसावा देव मंदिर और शाही ईद गाह मस्जिद के बगल में स्थित है। सरकार द्वारा परिसर के अंदर फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यह साइट कृष्णा के जन्म स्थान के रूप में मनाई जाती है। कृष्णा, परंपरा के रूप में, एक जेल में पैदा हुआ था और जेल एक पत्थर प्लेट द्वारा चिह्नित साजिश पर अस्तित्व में कहा जाता है। मूल मंदिर राजा वजरा द्वारा बनाया गया था, जिसे बाद में विक्रमादित्य द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था। कहा जाता है कि मंदिर को नष्ट कर दिया गया है और इसके इतिहास में 17 बार पुनर्निर्मित किया गया है। आज मंदिर भारत में सबसे अधिक बार जाने वाले मंदिरों में से एक है।